हाई स्पीड डेटा संचार सेवाएँ
एसटीपीआई 1993 से भारत में डेटा संचार सेवा प्रदाता के रूप में अग्रणी रहा है। 1993 में, एसटीपीआई-बेंगलुरु ने इंटेलसैट एफ3 मानक अर्थ स्टेशन (ईएस) के माध्यम से एसटीपी इकाइयों को पहले अंतर्राष्ट्रीय गेटवे के रूप में nx64 केबीपीएस डेटा संचार कनेक्टिविटी प्रदान की। एसटीपीआई ने अपने स्वामित्व वाले आरएफ/माइक्रोवेव के माध्यम से ग्राहक परिसरों को अंतिम मील कनेक्टिविटी (पॉइंट-टू-पॉइंट) प्रदान करना शुरू किया। एसटीपीआई तब भारत में इंटरनेट सेवाओं के लिए पॉइंट-टू-मल्टीपॉइंट माइक्रोवेव रेडियो नेटवर्क प्रदान करने वाला पहला संगठन था। ईएस के 30 किमी के दायरे में एसटीपी इकाइयां लाइन-ऑफ-साइट पॉइंट-टू-मल्टीपॉइंट टीडीएमए माइक्रोवेव लिंक के माध्यम से जुड़ी हुई हैं।
एसटीपीआई सॉफ्टनेट सेवाएं प्रदान करके गुणवत्ता के प्रति सजग भारतीय आईटी उद्योग की डेटा संचार आवश्यकताओं को पूरा करता है। सॉफ्टनेट सेवाएं कहलाने वाली एकीकृत नेटवर्क सेवा, जिसमें सॉफ्टपॉइंट सेवा शामिल है, पॉइंट-टू-पॉइंट इंटरनेशनल प्राइवेट लीज्ड लाइन कनेक्टिविटी (आईपीएलसी) और सॉफ्टलिंक सेवा प्रदान करती है, जो ऑफशोर डेवलपमेंट करने वाले सॉफ्टवेयर निर्यातकों को इंटरनेट लीज्ड लाइन कनेक्टिविटी प्रदान करती है।
एसटीपीआई के पास अखिल भारतीय सेवा क्षेत्र के साथ श्रेणी-ए इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) लाइसेंस भी है। वास्तव में, एसटीपीआई भारत का पहला वाणिज्यिक इंटरनेट सेवा प्रदाता है और मल्टीपल-एक्सेस रेडियो नेटवर्क के माध्यम से डिजिटल प्राइवेट लाइन की पेशकश करने वाला पहला है। एसटीपीआई के राष्ट्रीय सेवा वितरण और प्रबंधन बुनियादी ढांचे में 53 स्वतंत्र गेटवे शामिल हैं।
विशेषताएँ
सॉफ्टपॉइंट सेवाओं की मुख्य विशेषताएं हैं
- उच्च सुरक्षा और विश्वसनीयता - दूरसंचार नेटवर्क के माध्यम से पॉइंट-टू-पॉइंट और समर्पित लिंक अधिकतम सुरक्षा और विश्वसनीय संचरण प्रदान करता है।
- लागत-प्रभावी - अंतर्राष्ट्रीय संचार पर पर्याप्त लागत बचाता है।
- सेवाओं को एंड-टू-एंड प्रबंधित करने के लिए नवीनतम नेटवर्क प्रबंधन उपकरणों का उपयोग किया जाता है।
- 64Kbps से आगे की बैंडविड्थ उपलब्ध अंत इंटरफ़ेस V.35, G.703 आदि हैं।
- सभी समर्थन गतिविधियों के लिए एकल बिंदु संपर्क इंट्रानेट पर उपलब्ध दोष लॉग
फ़ायदे
सभी स्तरों पर नेटवर्क रिडंडेंसी (यानी, अंतिम मील, राउटर, स्विच और ट्रांसमिशन स्तर पर इंटरनेट गेटवे से कनेक्टिविटी)
मल्टी-होम गेटवे के साथ मजबूत नेटवर्क
24x7x365 तकनीकी सहायता, जिसे अच्छी तरह से योग्य तकनीकी टीम द्वारा संभाला जाता है
उपयोग की निगरानी करने और ग्राहक को भविष्य की आवश्यकताओं का पूर्वानुमान लगाने में सक्षम बनाने के लिए ऑनलाइन बैंडविड्थ आँकड़े
एक ISO / ISMS / SMS प्रमाणित संगठन
सेवा स्तर समझौता (SLA) 99.5% से अधिक का अपटाइम
मौजूदा इंटरनेट लीज्ड लाइन सेवा ग्राहकों के लिए बैंडविड्थ ऑन डिमांड (BoD) सेवा |
अंतिम मील कनेक्टिविटी (स्थानीय लूप)
90 के दशक की शुरुआत में, आईटी उद्योग बढ़ रहा था और बैंडविड्थ की मांग बहुत ज़्यादा थी। जबकि अंतर्राष्ट्रीय बैंडविड्थ उपलब्ध था, अंतिम मील कनेक्टिविटी में कमी थी। अंतिम मील कनेक्टिविटी चुनौतियों का समाधान करने के लिए, एसटीपीआई ने ग्राहकों की तत्काल ज़रूरतों को पूरा करने के लिए माइक्रोवेव नेटवर्क प्रदान किया। पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो नेटवर्क को जोड़कर इस नेटवर्क को और मज़बूत किया गया, जिससे अंतिम मील पर 2 एमबीपीएस या उससे ज़्यादा बैंडविड्थ की डिलीवरी संभव हुई।
एसटीपीआई माइक्रोवेव लिंक को डिजाइन करने के लिए नवीनतम सॉफ्टवेयर टूल का उपयोग करता है और कार्यान्वयन से पहले इसका परीक्षण इन-हाउस किया जाता है। समय के साथ, एसटीपीआई माइक्रोवेव नेटवर्क डेटा संचार के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे बड़े माइक्रोवेव नेटवर्क में से एक बन गया है और अब यह एक सच्चा मल्टी-वेंडर नेटवर्क बन गया है।
सहस्राब्दी के बाद के युग में, निजी ऑपरेटरों ने इस क्षेत्र में भाग लिया और तांबे और फाइबर आधारित अंतिम मील कनेक्टिविटी के माध्यम से सेवाओं की डिलीवरी एक वास्तविकता बन गई है। एसटीपीआई ने तांबे और फाइबर पर अंतिम मील की सेवा के लिए बीएसएनएल, भारती इत्यादि जैसे सभी प्रमुख सेवा प्रदाताओं के साथ सहयोग स्थापित किया है। तांबे / फाइबर पर अंतिम मील के साथ सेवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है जैसे कम देरी, कई अतिरेक विकल्प आदि। अंतिम मील सेवा प्रदाताओं ने अंतिम मील को इस तरह से डिजाइन किया है कि फाइबर ग्राहक के परिसर के बहुत करीब तक बढ़ाया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक के परिसर से अंतिम मील की कनेक्टिविटी केवल कुछ मीटर की दूरी पर हो। ऊपर वर्णित सभी सेवा प्रदाताओं के फाइबर स्विच एसटीपीआई एनओसी पर स्थित हैं |
विकल्प 1: माइक्रोवेव रेडियो नेटवर्क (वायरलेस):
एसटीपीआई अपने मल्टी-पॉइंट माइक्रोवेव नेटवर्क के लिए प्रसिद्ध है, जो ग्राहकों की तत्काल ज़रूरतों को पूरा करता है। पॉइंट-टू-पॉइंट रेडियो नेटवर्क को जोड़कर इस नेटवर्क को और मज़बूत किया गया है, जिससे अंतिम मील पर N * 2 एमबीपीएस लिंक की डिलीवरी संभव हो पाई है।
एसटीपीआई का माइक्रोवेव नेटवर्क देश में डेटा संचार के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे बड़े माइक्रोवेव नेटवर्क में से एक बन गया है और अब यह एक वास्तविक मल्टी-वेंडर नेटवर्क बन गया है।
विकल्प 2: स्थलीय नेटवर्क (वायर्ड):
इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में कंपनियों को खुद की ऑप्टिक फाइबर कनेक्टिविटी (OFC) से सेवा दी जाती है। सभी प्रमुख सेवा प्रदाताओं जैसे टाटा टेलीसर्विसेज, भारती एयरटेल, रिलायंस, बीएसएनएल, पावर ग्रिड, रेलटेल आदि के साथ कॉपर/ऑप्टिक-फाइबर पर अंतिम मील तक सेवा देने के लिए समझौता किया गया है। विलंबता (< 10ms), अतिरेक, आदि के संदर्भ में सेवा की गुणवत्ता कॉपर और ऑप्टिक-फाइबर कनेक्टिविटी दोनों में सुनिश्चित की जाती है।
एसटीपीआई अंतिम मील कनेक्टिविटी में कई विकल्प प्रदान करता है, जिससे विकल्प ग्राहकों पर छोड़ दिया जाता है और स्थलीय अंतिम मील के कार्यान्वयन और बिलिंग के लिए एकल खिड़की के रूप में कार्य करता है।
एसटीपीआई फाइबर पर प्रीमियम सेवा प्रदान करता है
एसटीपीआई फाइबर के माध्यम से बेहतरीन सेवा गुणवत्ता और व्यापक एसएलए के साथ प्रीमियम आईपी आधारित सेवाएं प्रदान करता है।
एसटीपीआई फाइबर बैकबोन के माध्यम से प्रीमियम आईपी सेवाएं प्रदान करता है, जिससे उसके ग्राहकों को अच्छी ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी के लिए एक और विकल्प मिलता है। इस सेवा को शुरू में एक खास पेशकश के रूप में पेश किया जाएगा, जो पूर्ण डुप्लेक्स कनेक्टिविटी और न्यूनतम एंड टू एंड देरी प्रदान करेगी।
इसके अलावा, एसटीपीआई अपने ग्राहकों को एक पूर्ण एसएलए प्रदान करेगा जो प्रतिबद्ध अपटाइम की गारंटी देगा। ग्राहक इस सेवा का उपयोग मिशन क्रिटिकल एप्लिकेशन के लिए कर सकते हैं, जहां विलंबता और अपटाइम महत्वपूर्ण पैरामीटर हैं।
यह सेवा सॉफ्टवेयर निर्यातकों, कॉल सेंटर संचालन और अन्य संगठनों के लिए आदर्श है, जिन्हें वास्तविक समय के अनुप्रयोगों, एफटीपी और वॉयस एप्लिकेशन के लिए कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है।
सेवा गंतव्य
सेवा गंतव्य की कोई सीमा नहीं है। वर्तमान में, ये सेवाएँ उत्तरी अमेरिका में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा आदि, यूरोप में यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, नीदरलैंड, आयरलैंड आदि और एशिया प्रशांत में हांगकांग, थाईलैंड, सिंगापुर, जापान आदि जैसे गंतव्यों के लिए प्रदान की जाती हैं।
सॉफ्टलिंक सेवा
सॉफ्टलिंक एक इंटरनेट सेवा है जिसे विशेष रूप से आईटी उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है। इंटरनेट निरंतर निवेश और सूचना अवसंरचना के अनुसंधान और विकास के प्रति प्रतिबद्धता के लाभों के सबसे सफल उदाहरणों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।
सॉफ्टलिंक एक ऐसी सेवा है जो दो मोड में लीज्ड इंटरनेट एक्सेस प्रदान करती है। मानक और प्रीमियम गुणवत्ता। प्रत्येक की अपनी अलग गुणवत्ता सेवा पैरामीटर हैं। यह सेवा उद्योग की गुणवत्ता और प्रतिबद्ध सेवा की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। सॉफ्ट लिंक सेवाओं ने एक बड़ा ग्राहक आधार पाया है।
एसटीपीआई प्रतिस्पर्धी दरों पर प्रीमियम (1:1) लोडिंग अनुपात के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट लीज्ड लाइन सेवा प्रदान करता है। यह सेवा आईटी उद्योग की जरूरतों को पूरा करती रही है और गुणवत्ता और विश्वसनीयता के साथ हाई-स्पीड, समर्पित इंटरनेट एक्सेस प्रदान करती है। 24x7x365 तकनीकी सहायता, एक अच्छी तरह से योग्य तकनीकी टीम द्वारा संभाली जाती है। ऑनलाइन बैंडविड्थ सांख्यिकी ग्राहकों को उपयोग की निगरानी करने और भविष्य की आवश्यकताओं का पूर्वानुमान लगाने में मदद करती है। इसके इंटरनेट नेटवर्क के लिए सेवा स्तर समझौता (SLA) 99.5% से अधिक के अपटाइम की गारंटी देता है।
सेफनेट – वर्चुअल-यूटीएम
इंटरनेट ट्रैफ़िक को ग्राहक नेटवर्क तक पहुँचने से पहले STPI इंटरनेट गेटवे पर फ़िल्टर, स्कैन और साफ़ किया जाता है, जिससे महंगे ऑन-प्रिमाइसेस सुरक्षा उपकरण पर निवेश किए बिना बढ़ी हुई नेटवर्क सुरक्षा मिलती है। यह फ़ायरवॉल, घुसपैठ का पता लगाने और रोकथाम, एंटी-वायरस, वेब सामग्री फ़िल्टरिंग, एप्लिकेशन सामग्री फ़िल्टरिंग, मैलवेयर, बॉटनेट आदि जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा कार्यों को एकीकृत करता है, और फ़ायरवॉल नियमों, वेब फ़िल्टरिंग आदि के प्रबंधन के लिए दूरस्थ व्यवस्थापक सेवा प्रदान करता है। वर्चुअल-यूटीएम सेवा ग्राहकों को कॉर्पोरेट-स्तरीय नीतियों को स्वचालित रूप से लागू करके अनुपालन आवश्यकताओं को प्रबंधित करने में मदद करती है।
प्रबंधित आईटी सेवाएँ
एसटीपीआई भारत भर में ग्राहकों को क्लाउड के माध्यम से प्रबंधित आईटी सेवाएं प्रदान करता है, ताकि लंबे आईटी अवसंरचना खरीद चक्रों, संसाधनों के कम उपयोग, गतिशील मापनीयता की आवश्यकता और अनुप्रयोगों और डेटा की उपयुक्त आपदा रिकवरी को संबोधित किया जा सके।
क्लाउड आईटी का उपयोग करने के लिए सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक के रूप में उभरा है। एसटीपीआई ने अपने ग्राहकों की गतिशील आईटी जरूरतों को पूरा करने के लिए अग्रणी डेटासेंटर और क्लाउड सेवा प्रदाता के साथ साझेदारी की है। सर्वर, नेटवर्क, स्टोरेज, एप्लिकेशन, सुरक्षा, क्लाउड, प्रबंधित होस्टिंग सेवा और एसएलए द्वारा समर्थित आपदा रिकवरी सेवा।
प्रबंधित ई-मेल और एक्सचेंज सेवा
एसटीपीआई-बेंगलुरु ग्राहकों को उनके ई-मेल स्थान तक तत्काल पहुंच प्रदान करने के लिए एक अनूठा प्रस्ताव प्रदान करता है, जिसके तहत ग्राहकों को अपनी अत्याधुनिक व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे पर निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।
प्रबंधित ई-मेल एक SaaS (सॉफ्टवेयर एज अ सर्विस) आधारित मेलिंग समाधान है, जो प्रदान करता है:
- 99.9% अपटाइम
- ई-मेल, एडमिन पैनल, उपनाम, कैलेंडर, पता पुस्तिका और LDAP
- बैकअप और पुनर्प्राप्ति
- एंटी-स्पैम और एंटी-वायरस सक्षम
- ईमेल सेवा के वेब इंटरफ़ेस के लिए बहुभाषी समर्थन
- उद्योग मानकों के अनुसार क्लाइंट डिवाइस के लिए कैलेंडर/ईवेंट/ई-मेल/कार्यों के लिए सिंक्रनाइज़ेशन
- 250MB स्टोरेज के साथ सार्वजनिक फ़ोल्डर
- ई-मेल संग्रह
- सभी वेब ब्राउज़र, MS Outlook, Android और iPhone® मूल ई-मेल क्लाइंट का समर्थन करता है
- 24x7x365 समर्थन और निगरानी
सह-स्थान सेवा
सह-स्थान सेवाएँ क्लाइंट को अन्य क्लाइंट सर्वर के साथ-साथ एक उद्देश्य-निर्मित सुविधा में महत्वपूर्ण सर्वर उपकरण संग्रहीत करने की अनुमति देती हैं। सुविधा को विश्वसनीय नेटवर्किंग और बिजली और सुरक्षा सेवाएँ प्रदान करने के लिए प्रबंधित किया जाता है। यदि आवश्यक हो तो क्लाइंट किसी भी समय सुविधा पर जाकर अपनी मशीनों तक पहुँच सकता है |
हाइलाइट
- कूलिंग की ज़रूरतों का ख्याल रखने के लिए उच्च परिशुद्धता वाला एयर-कंडीशनिंग सिस्टम
- प्रतिबद्ध SLA के साथ अत्यधिक सुरक्षित और मज़बूत नेटवर्क
- सर्वर रखने के लिए मानक विनिर्देशों के साथ रैक-स्पेस
- किसी भी समस्या को ठीक करने और सर्वर की निरंतर स्वास्थ्य निगरानी के लिए 24/7/365 तकनीकी सहायता
- मासिक सर्वर स्थिति रिपोर्ट प्रदान की जाती है
- बैकअप के अनावश्यक स्तरों के साथ 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति
- अग्नि सुरक्षा और धुआं पहचान प्रणाली
- सर्वर संसाधनों तक अनधिकृत पहुँच की सुरक्षा के लिए बायो-मेट्रिक एक्सेस कंट्रोल तंत्र
वर्चुअल प्राइवेट सर्वर
आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर की शक्ति सीधे तौर पर व्यवसाय की गति और प्रदर्शन से संबंधित है। वर्चुअल प्राइवेट सर्वर सेवा बुनियादी ढांचे की सेवाओं के एक पूरे सेट के साथ बंडल किए गए बेयर मेटल सर्वर की कच्ची शक्ति प्रदान करती है। उच्च-स्तरीय समर्पित सर्वर RAM और SAS/SSD डिस्क के उच्च कॉन्फ़िगरेशन प्रदान करता है। यह सेवा उच्च-लोड, प्रदर्शन-निर्भर, मिशन-महत्वपूर्ण ऑनलाइन आवश्यकताओं के लिए एक शक्तिशाली कॉन्फ़िगरेशन प्रदान करती है। सेवाओं में शामिल हैं:
- कस्टमाइज्ड कॉन्फ़िगरेशन के साथ वर्चुअल सर्वर
- मल्टी-कोर हार्डवेयर और हाई-परफॉरमेंस SAN इंफ्रास्ट्रक्चर
- वर्चुअल फ़ायरवॉल / लोड बैलेंसर / UTM
- सिस्टम उपयोग की पूरी निगरानी और ट्रैकिंग
- स्नैपशॉट सक्षम
- ऑन-डिमांड कंप्यूट, मेमोरी और स्टोरेज अपग्रेडेशन
हाइब्रिड क्लाउड सेवा
हाइब्रिड क्लाउड सेवा ग्राहक को एक ऐसा वातावरण बनाने की अनुमति देती है, जो सार्वजनिक क्लाउड और निजी समर्पित सेटअप का मिश्रण है, जिसे डेटासेंटर के भीतर होस्ट किया जाता है। यह संगठनों को निजी सेटअप पर संरक्षित या विशेषाधिकार प्राप्त डेटा संग्रहीत करने में सक्षम बनाता है, जबकि विभिन्न अनुप्रयोगों को चलाने के लिए सार्वजनिक क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म से स्केलेबल कम्प्यूटेशनल संसाधनों का लाभ उठाने की क्षमता बनाए रखता है।
हाइब्रिड क्लाउड परिनियोजन ऑन-डिमांड पब्लिक क्लाउड और अत्यधिक अनुपालन वाले निजी क्लाउड जैसी बेहतरीन सुविधाएँ प्रदान करता है। सार्वजनिक और निजी अवसंरचना घटक मानकीकृत या स्वामित्व वाली तकनीक द्वारा एक साथ बंधे होते हैं जो डेटा और एप्लिकेशन पोर्टेबिलिटी को सक्षम बनाता है।
सेवा के रूप में भंडारण
प्रदर्शन-आधारित स्टोरेज ऐज़ अ सर्विस एक मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म सेवा है, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक क्लाउड, वर्चुअल सर्वर, समर्पित सर्वर या निजी क्लाउड है। स्टोरेज सेवा को विशेष रूप से प्रदर्शन और सुरक्षित मल्टी-टेनेंसी दोनों को प्राथमिकता देते हुए डिज़ाइन किया गया है। प्रत्येक टेनेंट को अपने स्वयं के अनूठे कैश और CPU संसाधनों के साथ एक अद्वितीय और पृथक लॉजिकल कंट्रोलर इंस्टेंस (LCI) प्रदान किया जाता है। बनाए गए प्रत्येक LCI को कैश मेमोरी और CPU के संदर्भ में संसाधनों का एक सेट आवंटित किया जाता है जिसे गतिशील रूप से सहजता से बढ़ाया/घटाया जा सकता है। सभी स्टोरेज संसाधन डिफ़ॉल्ट रूप से उच्च उपलब्धता में बनाए जाएंगे। स्टोरेज सेवा को एप्लिकेशन की आवश्यकता के आधार पर प्रदर्शन और क्षमता के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।
बैकअप सेवा
बैकअप सेवा एक क्लाउड-आधारित डेटा सुरक्षा सेवा है, जो महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लेने और व्यवसाय की आवश्यकता के अनुसार इसे ऑन-डिमांड उपलब्ध कराने की अनुमति देती है। बैकअप सेवा डेटा पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करती है, जिससे इसे व्यवसाय की आवश्यकताओं के अनुसार सुरक्षित किया जा सकता है। यह सेवा संरचित और असंरचित कार्यभार सहित सभी उपलब्ध डेटा प्रकारों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करती है। बैकअप सेवा की विशेषताओं में शामिल हैं:
- ट्रांसमिशन और आराम के दौरान एन्क्रिप्शन या समकक्ष
- रिमोट सर्वर, सह-स्थित सर्वर और वर्चुअल/क्लाउड सर्वर के लिए बैकअप
- डेटा संपीड़न, ऑफ़साइट बैकअप
- ऑन-डिमांड रिस्टोर
- ऑफ़साइट बैकअप सेवा विकल्प टेप पर आधारित हैं
डोमेन और वेब होस्टिंग सेवा
डोमेन होस्टिंग सेवा
एसटीपीआई के डोमेन होस्टिंग समाधान ग्राहकों को इंटरनेट की दुनिया में एक विशिष्ट पहचान बनाने में मदद करते हैं। एसटीपीआई ग्राहक डोमेन के लिए डोमेन पंजीकृत और होस्ट करता है, जिसे उच्च अतिरेक के लिए दो अलग-अलग नेटवर्क DNS सर्वर पर होस्ट किया जाता है। किसी डोमेन के अनुरोध के आधार पर किसी भी संख्या में A, MX और PTR रिकॉर्ड बनाए जा सकते हैं। यह सेवा 24x7x365 हेल्प-डेस्क सहायता के प्रावधान के साथ सुरक्षित DNS सर्वर से दी जा सकती है।
वेबसाइट होस्टिंग सेवाएँ
एसटीपीआई ग्राहकों को उनके वेब स्पेस तक तत्काल पहुंच प्रदान करने के लिए एक अनूठा प्रस्ताव प्रदान करता है, बिना ग्राहक को अपनी अत्याधुनिक व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे पर निवेश किए। ग्राहक अपनी आवश्यकताओं के आधार पर ऑपरेटिंग सिस्टम चुन सकते हैं। 99.9% अपटाइम के साथ, एसटीपीआई ग्राहक की आवश्यकता के आधार पर होस्ट की गई साइट का आवधिक बैकअप प्रदान करता है। सभी सर्वर फ़ायरवॉल के पीछे रखे जाते हैं और 24x7 हेल्प-डेस्क सहायता प्रदान की जाती है।
एसटीपीआई को होस्ट की गई वेबसाइटों/एप्लिकेशनों की कोडिंग गलतियों के कारण होने वाली कोडिंग त्रुटियों और किसी भी सुरक्षा खतरे के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा।
टेप वॉल्टिंग सेवा
ऑफ-साइट पर डेटा का भंडारण वॉल्टिंग के रूप में जाना जाता है। भंडारण टेप/सीडी/डीवीडी/डिस्क पर हो सकता है, तापमान नियंत्रित वातावरण में अग्निरोधी कैबिनेट में वॉल्ट किया जा सकता है। टेप वॉल्टिंग सेवा की विशेषताओं में शामिल हैं:
- मानव सुरक्षा, निकटता कार्ड, सीसीटीवी और चुंबकीय ताले के साथ स्ट्रांग रूम
- व्यक्तिगत रूप से लॉक करने वाला अग्निरोधी अटूट रैक
- परिष्कृत अग्नि पहचान और दमन प्रणाली
- ग्राहकों के लिए अपने वॉल्टेड टेप को पुनः प्राप्त करने/रीसायकल करने के लिए 24x7x365 पहुंच
- तापमान/आर्द्रता नियंत्रण, स्वीकार्य सीमाओं के भीतर रहने के लिए सेट किया गया
- अग्नि रेटेड - दीवारें, फर्श, छत, दरवाज़ा और टेप वॉल्ट
- सीमित अधिकृत पहुँच के साथ प्रवेश-लॉक किया गया प्रवेश द्वार
- मीडिया की आवाजाही के लिए लॉग बनाए रखे जाएँगे
- सभी बाहरी और आंतरिक दरवाज़ों पर कार्ड रीडर
24 x 7 हेल्पडेस्क प्रबंधन
एसटीपीआई के पास 24*7 अत्याधुनिक नेटवर्क परिचालन केंद्र (एनओसी) है जो सॉफ्टनेट सेवाओं की निरंतर निगरानी करता है और 99.9% की प्रतिबद्ध सेवा अपटाइम प्रदान करता है।
हेल्पडेस्क की विशेषताएं
- समर्पित कुशल कर्मचारियों द्वारा चौबीसों घंटे ऑनलाइन और ऑनसाइट सहायता।
- आपातकालीन स्थिति में निदेशक तक मोबाइल पर संपर्क उपलब्ध है। आपातकालीन स्थिति में सभी एस्केलेशन सहायता के लिए तैयार हैं।
- एस्केलेशन को फॉल्ट मॉनिटरिंग सिस्टम में बनाया गया है।
- सभी ग्राहकों को CACTI सॉफ्टवेयर के माध्यम से उनके लिंक उपयोग की ऑनलाइन निगरानी की सुविधा दी जाती है। इंटरनेट ट्रैफ़िक मॉनिटरिंग के लिए ऑनलाइन ट्रैफ़िक मॉनिटरिंग, एसटीपीआई में इन-हाउस विकसित ट्रैफ़िक मॉनिटरिंग सर्वर, लिंक उपयोग रिपोर्ट तैयार करता है, जिसे ग्राहक ऑनलाइन देख सकते हैं।
- सभी ग्राहकों के लिए अपटाइम की मासिक रिपोर्ट एसटीपीआई में इन-हाउस विकसित फॉल्ट रिपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (FRMS) का उपयोग करके तैयार की जाती है। ये मासिक रिपोर्ट ग्राहकों को अनुरोध पर भेजी जाती हैं।
समस्या निवारण प्रबंधन
एसटीपीआई एक आईएसओ प्रमाणित संगठन है। सभी प्रक्रियाओं का अच्छी तरह से दस्तावेजीकरण किया गया है।
समस्या निवारण प्रक्रिया इस प्रकार है:
- ग्राहक टेलीफोन, ईमेल, फैक्स या एसएमएस के माध्यम से आउटेज कॉल लॉग कर सकता है।
- जब कोई ग्राहक कॉल लॉग करता है, तो एक समस्या टिकट तैयार किया जाता है और ग्राहक विवरण और समस्या फ़ीड के रिकॉर्ड के साथ केस संदर्भ के लिए प्रदान किया जाता है।
- L1 टीम समस्या का निवारण करती है और ग्राहक के साथ लिंक स्थिरता स्थिति की पुष्टि करती है। ग्राहक संतुष्टि की पुष्टि होने के बाद समस्या टिकट बंद कर दिया जाता है।
- यदि समस्या का समाधान L1 टीम की पहुँच से बाहर है, तो समस्या समाधान के लिए कॉल को अगले स्तर पर ले जाया जाता है।
- ज्ञात त्रुटि डेटाबेस को समस्या की प्रकृति और समस्या निवारण के साथ अद्यतन किया जाता है ताकि समान मुद्दों के आगे के त्वरित समाधान के लिए
आपदा पुनर्प्राप्ति सेवाएँ
आपदा रिकवरी महत्वपूर्ण व्यावसायिक कार्यों का समर्थन करने वाली आईटी प्रणालियों पर केंद्रित है, जिसमें महत्वपूर्ण विघटनकारी घटनाओं के बावजूद व्यवसाय के सभी आवश्यक पहलुओं को चालू रखना शामिल है। एसटीपीआई ग्राहकों को प्रबंधित आपदा रिकवरी सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें शामिल हैं:
- सर्वर को-लोकेशन सेवाएँ
- ईमेल रिले सेवाएँ
- टेप वॉल्टिंग सेवाएँ
- SAN सेवाएँ (दूरस्थ डेटा बैकअप)
तकनीकी सहायता सेवाएँ परिचालन और रखरखाव सहायता को कवर करती हैं |
एसटीपीआई द्वारा किए जाने वाले कार्यों का सारांश निम्नानुसार है:
- कॉल हैंडलिंग
- नेटवर्क प्रबंधन सेवाएँ
- सर्वर प्रबंधन सेवाएँ
- डेस्कटॉप प्रबंधन सेवाएँ
- वायरस प्रबंधन सेवाएँ
- नेटवर्क सुरक्षा योजना
- बैकअप और रिकवरी प्रबंधन सेवाएँ
- डेटा सेंटर पर्यावरण प्रबंधन सेवाएँ
- संसाधन उपयोग निगरानी और संसाधन योजना
- अपग्रेडेशन, पैच प्रबंधन
- द्वि-वार्षिक प्रदर्शन ऑडिट
- द्वि-वार्षिक क्षमता ऑडिट
सेवा की उपलब्धता
एसटीपीआई ने सदैव सेवा की गुणवत्ता और उपलब्धता को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई है।
उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार एसटीपीआई ने सेवाओं के लिए 99.9% का सेवा अपटाइम बनाए रखा है। हमारा संगठन SLA प्रतिबद्धता के अनुपालन के साथ हमारे ग्राहकों की समस्याओं के लिए ऑन-लाइन सहायता के लिए 24 x 7 घंटे तकनीकी हेल्पडेस्क स्टाफ से सुसज्जित है।