Close

हमारे बारे में

एसटीपीआई-गुवाहाटी दस एसटीपीआई क्षेत्राधिकारों में से एक है, जिसका मुख्य केंद्र गुवाहाटी- असम में है।
एसटीपीआई-गुवाहाटी केंद्र की स्थापना 2000 में एसटीपी / ईएचटीपी योजनाओं को लागू करने, बुनियादी सुविधाओं की स्थापना और प्रबंधन, और पूर्वोत्तर क्षेत्र में प्रौद्योगिकी मूल्यांकन और परियोजना प्रबंधन परामर्श जैसी अन्य सेवाएं प्रदान करने जैसे संगठन के उद्देश्य को पूरा करने के लिए की गई थी।

वर्तमान में एसटीपीआई-गुवाहाटी के 10 उप-केंद्र अगरतला, आइजोल, दुर्गापुर, गंगटोक, हल्दिया, इंफाल, खड़गपुर, कोलकाता, शिलांग और सिलीगुड़ी में हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 में एसटीपीआई-गुवाहाटी क्षेत्राधिकार के तहत एसटीपीआई-पंजीकृत इकाइयों ने 7,433.52 करोड़ रुपये सॉफ्टवेयर निर्यात का योगदान दिया ।

गुवाहाटी केंद्र

की शुरुआत

एसटीपीआई-गुवाहाटी केंद्र 2000 में चालू हुआ और एसटीपी योजना के तहत पंजीकृत आईटी / आईटीईएस इकाइयों और ईएचटीपी योजना के तहत हार्डवेयर निर्माण इकाइयों को वैधानिक सेवाएं प्रदान करना शुरू किया । सन 2000 में एसटीपीआई-गुवाहाटी ने 30 इकाइयों को मंजूरी दी ।

उत्तर-पूर्वी भारत में गतिशील विकास

आईटी उद्योग के विकास में एसटीपीआई की भूमिका खासकर स्टार्ट-अप एसएमई के मामले में जबरदस्त रही है । एसटीपी योजना एक उत्प्रेरक : एसटीपी योजना कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के विकास और निर्यात के लिए 100 प्रतिशत निर्यातोन्मुखी योजना है, जिसमें संचार-लिंक या भौतिक-मीडिया का उपयोग कर व्यावसायिक सेवाओं का निर्यात शामिल है। यह योजना अपने आप में अद्वितीय है क्योंकि यह एक उत्पाद/क्षेत्र, यानी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर केंद्रित है । यह योजना 100 प्रतिशत निर्यात उन्मुख इकाइयों (ईओयू) और निर्यात प्रसंस्करण क्षेत्रों (ईपीजेड) की सरकारी अवधारणा और दुनिया में कहीं और संचालित होने वाले विज्ञान पार्कों / प्रौद्योगिकी पार्कों की अवधारणा को एकीकृत करती है। वित्त वर्ष 2020-21 में एसटीपीआई-गुवाहाटी के तहत एसटीपीआई-पंजीकृत इकाइयों से कुल निर्यात 7,433.52 करोड़ रूपये का रहा ।

नई पहल

ऑक्टेन सीओई

ऑक्टेन सीओई , पूर्वोत्तर के 8 राजधानी शहरों के 8 सीओई एवं एसआईज़ेड का एक इंटरनेटवर्क समूह, जिसमें गुवाहाटी में कृषि सीओई / एसआईज़ेड में आईओटी, इम्फाल में इमर्जिंग टेक (एआर/वीआर) सीओई/एसआईज़ेड, शिलांग में गेमिंग और एनिमेशन सीओई /एसआईज़ेड, अगरतला में डेटा एनालिटिक्स और एआई सीओई/एसआईजेड, कोहिमा में ग्राफिक्स डिजाइन सीओई/एसआईजेड में आईटी एप्लीकेशन, गंगटोक में हेल्थकेयर और एग्रीटेक सीओई/एसआईजेड में आईटी एप्लीकेशन, आइजोल में गेमिंग एंड एंटरटेनमेंट सीओई/एसआईजेड और जीआईएस एप्लीकेशन (ड्रोन टेक्नोलॉजी सहित) सीओई /एसआईजेड ईटानगर में शामिल हैं। एसटीपीआई ने कृषि, इमर्जिंग टेक (एआर/वीआर), गेमिंग और एनिमेशन, डेटा एनालिटिक्स और एआई, ग्राफिक्स डिजाइन में आईटी एप्लीकेशन, हेल्थकेयर और एग्रीटेक में आईटी एप्लीकेशन, गेमिंग और एंटरटेनमेंट और जीआईएस अनुप्रयोग (ड्रोन प्रौद्योगिकी सहित) में आईओटी के क्षेत्रों में 5 वर्षों में 367 स्टार्टअप को बढ़ावा देने की योजना बनाई है ।

ऑक्टेन सीओई

ऑक्टेन सीओई, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के क्षेत्रों में नई और उभरती प्रौद्योगिकियों में स्टार्टअप्स को इनक्यूबेट कर रहा है और स्टार्टअप्स के लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जिसमें सिंगल अम्ब्रेला सपोर्ट सर्विसेज जैसे मेंटरशिप सर्विसेज, सीड कैपिटल असिस्टेंस, मार्केटिंग सपोर्ट (आईपीआर प्रोटेक्शन सहित) आदि शामिल हैं। यह सीओई नई नवोन्मेषी स्टार्टअप इकाइयों में रोजगार के अवसर पैदा करेगा, स्टार्टअप के लिए नवाचार क्षेत्र स्थापित करेगा और छात्रों एवं व्यावसायिक व्यक्तियों के बीच मेलमिलाप और नवाचार संस्कृति विकसित करेगा और ई-कॉमर्स गतिविधियों और अनुप्रयोगों की सुविधा प्रदान करेगा ।

STPI-गुवाहाटी के उप-केंद्र :

एसटीपीआई ने सन 1991 में अपनी स्थापना के बाद से 3 केंद्रों के साथ पूरे भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है ताकि टेक-संचालित उद्यमिता को टियर- II / III शहरों में फैलाया जा सके। आज एसटीपीआई के 61 केंद्र हैं जिनमें से 53 केंद्र टियर-II/III शहरों में हैं। ये केंद्र, संबंधित क्षेत्र से आईटी / आईटीईएस / ईएसडीएम निर्यात को बढ़ावा देने, रोजगार पैदा करने और सॉफ्टवेयर उत्पादों को विकसित करने के लिए स्टार्टअप को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

नीचे दी गई समय-सीमा एसटीपीआई-गुवाहाटी के उप-केंद्रों को उनकी स्थापना के वर्ष के साथ दर्शाती है :

अगरतला

2017

श्री शिबेंदु देबबर्मा

2nd floor, Lichu Bagan Market Complex, Lichubagan, Agartala, Tripura
shibendu@stpi.in
9436120846

Know More

आइजोल

2014

श्री सुनीत पिल्लै

Ganga Shopping Complex, Sector-29, Noida - 201303 Uttar Pradesh
sunit.pillai@stpi.in
87877 49964

Know More

इंफाल

2004

श्री हेग्रुजम अरुण कुमार सिंह

MSTRC Complex, Mantripukhri, Imphal - 795001 Manipur
arunkumar.singh@stpi.in
9880830127

Know More

कोहिमा

2021

श्री. अरुण कुमार सिंह

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार निदेशालय, थिजामा रोड, कोहिमा, नागालैंड- 797001
arunkumar.singh@stpi.in
9880830127

Know More

गंगटोक

2004

श्री विभूति रमन तिवारी

NH-31A, Tadong, Gangtok, Sikkim 737102
vibhutiraman.tiwari@stpi.in
9229245438

Know More

शिलांग

2007

श्री परेश कुमार ठाकुरिया

Short Round Road, East Khasi Hills, Lumjingshai, Shillong, Meghalaya 793001
paresh.thakuria@stpi.in
9856035023

Know More

Back to Top