एसटीपीआई टीम

  • डॉ. ओंकार राय

    महा निदेशक

    सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया

    डॉ. ओंकार राय

    महानिदेशक, एस.टी.पी.आई.

    डॉ. ओंकार राय भारत के सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स (एस.टी.पी.आई.) के महानिदेशक हैं, जो भारत में आईटी/आईटीईएस/ईएसडीएम उद्योग के प्रचार के लिए काम करने वाली प्रमुख सरकारी संस्था है। डॉ। राय ने महानगरों से बाहर आईटी/ईएसडीएम उद्योग के नवाचार और फैलाव पर ध्यान देने के साथ एसटीपीआई को प्रतिष्ठित करने में बहुत योगदान दिया है। वह आईटी/ईएसडीएम क्षेत्र में 25 वर्षों का अनुभव लाता है, जिसमें सरकार और आईटी/ ईएसडीएम उद्योग के साथ मिलकर काम करने का अनूठा अंतर है। वह उद्योग, शिक्षा और आईटी / ईएसडीएम उद्योग के बीच एक उपयुक्त इंटरफ़ेस तैयार करने में सहायक रहे हैं।

    भारत में घरेलू खपत के लिए संभावित और विशाल अवसर हैं, साथ ही स्वदेशी सॉफ्टवेयर उत्पादों के निर्यात का भी अवसर है, जिसके लिए हमें उत्पाद विकास और आईपी निर्माण के लिए नवाचार, प्रौद्योगिकी स्टार्टअप पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो भारत को दुनिया के अगले सॉफ्टवेयर उत्पाद नवाचारकर्ता के रूप में स्थान देगा। तदनुसार, उन्होंने उद्योग और उद्योग संघ, शिक्षा और सरकारी निकायों के बीच एक मजबूत सहयोगी प्रक्रिया स्थापित की है, और इसके परिणामस्वरूप, एस.टी.पी.आई. देश में स्टार्टअप, उद्यमिता, नवाचार और उत्पाद निर्माण को बढ़ावा देने के लिए, उभरती प्रौद्योगिकियों में कई उत्कृष्टता केंद्रों (सी.ओ.ई.) की स्थापना की प्रक्रिया में है और एआई, आईओटी, ब्लॉकचैन, एआर और वीआर, फिनटेक, मेडटेक, डेटा एनालिटिक्स, एग्री आईओटी, ऑटोमोटिव, ईएसडीएम, गेमिंग और एनिमेशन, हेल्थटेक और लीगलटेक जैसे विशिष्ट डोमेन शामिल हैं।

    एसटीपीआई में शामिल होने से पहले, उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) को सेवाएं प्रदान की। वह ऐआईसी एसटीपीआई नेक्स्ट इनिशिएटिव में निदेशक के रूप में सेवारत हैं। वह एम् टी एन एल - एस टी पी आई आईटी सर्विसेज लिमिटेड (एम् एस आई टी एस) और हरियाणा राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (हारट्रॉन) के निदेशक मंडल में अध्यक्ष रहे । इन संस्थाओं के कार्यक्रमों और नीतियों को आकार देने में उनका बहुत योगदान रहा है। वह स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल), दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के शासी निकाय के सदस्य और अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी) विश्वविद्यालय, भुवनेश्वर के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स (बी ओ जी) के सदस्य है। वह आईआईआईटी की परिषद की स्थायी समिति और एमएचआरडी, जीओआई के आईआईआईटी (पीपीपी) के समन्वय फोरम के सदस्य भी हैं।

    डॉ. राय की शिक्षा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में हुई, जहाँ से उन्होंने सांख्यिकी में स्नातक, मास्टर और पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।

  • श्री देवेश त्यागी
    श्री देवेश त्यागी

    वरिष्ठ निदेशक

    सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स ऑफ इंडिया

Back to Top