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समस्या निवारण प्रबंधन


दोषमुक्त सेवा हेतु व्यवस्था

एसटीपीआई एक आईएसओ प्रमाणित संगठन है। सभी प्रक्रियाएं अच्छी दस्तावेज का पालन करते हैं

मुसीबत शूटिंग प्रक्रिया इस प्रकार है:
  1. उपभोक्ता दूभाष के द्वारा अभिलेख ले सकता है ।
  2. जैसे ही उपभोक्ता की शिकायत कॉल ती है तो हमारे प्रविद्यिज्ञ कर्ता के द्वारा एक टी.टी. नं. खोल दिया जाता है तथा उपभोक्ता को एफ. आर. एम. एस. में उत्पन्न एक टिकट नं. दे दिया जाता है ।
  3. उपभोक्ता को टिकट नं. देने के पश्चात प्रविद्यिज्ञ कर्ता उपभोक्ता के द्वारा बताये गये निवेश (इनपुट) के अनुसार कार्य करना प्रारम्भ कर देता है ।
  4. नेटवर्क संचालन केन्द्र से सभी प्रकार की समस्याओं को हल करने का प्रयत्न किया जाता है, यदि क्षेत्र का निरीक्षण करने की आवश्यकता पङती है तो ये टिकट नं. क्षेत्र में उपलब्ध प्रविद्यिज्ञ कर्ता को दे दिया जाता है ।
  5. प्रविद्यिज्ञ कर्ता उपभोक्ता क्षोर पर जाकर देखता है और समस्या को निवारण करता है।
  6. एक बार जब समस्या का निवारण हो जाता है तो प्रविद्यिज्ञ कर्ता नेटवर्क संचालन केन्द्र को खबर दे देता है जिससे टी.टी. नं. को अपडेट किया जाता है तथा उपभोक्ता के द्वारा लिंक की स्थिति के पुष्टिकरण के बाद टोकन बंद कर दिया जात है ।