English     
 

मिशन


मिशन
पूर्वोत्तर राज्यों का प्रमोचन
आईटी का नया लक्ष्य
एसटीपीआई - गुवाहाटी

आईटी की दुनिया में पूर्वोत्तर भारत का सिंहाद्वार
  1. डाटा कॉम, महत्वपूर्ण कम्प्यूटर सुविधाएँ, निर्मित भवन, सामान्य सुख-सुविधाएँ, इत्यादि जैसे मूलभूत स्रोतों को प्रतिस्थापित तथा प्रबंध करना ।
  2. निर्यात प्रयोजनों के लिए सॉफ्टवेयर का विकास करने वाले उपभोक्ताओं को (आयात प्रमाणन, सॉफ्टवेयर मूल्यन, परियोजना अनुमोदन, इत्यादि) सेवाएँ उपलब्ध करना ।
  3. प्रोद्योगिकी निर्धारण, बाज़ार विश्लेषण, बाज़ार विखंडन, विपणन समर्थन, इत्यादि द्वारा सॉफ्टवेयर के विकास तथा निर्यात और सॉफ्टवेयर सेवाओं की अभिवृद्वि करना ।
  4. सॉफ्टवेयर प्रोद्योगिकी तथा सॉफ्टवेयर अभियांत्रिकी के क्षेत्र में स्वनियोजित को प्रशिक्षित तथा डिज़ाइन तथा विकास को प्रोत्साहित करना ।
  5. सरकारी नीतियों तथा अनुमोदनों हेतु सॉफ्टवेयर उद्योग के एक प्रारंभिक चरण के रुप में कार्य करना ।
  6. किसी एकल बिंदु अंतरापृष्ठ के रुप में सद्स्य इकाइयों के लिए, आयात प्रमाणपत्र के निर्गमन, सॉफ्टवेयर मूल्यन, घोषणा का अनुप्रमाणन इत्यादि जैसी विभिन्न कार्य करना ।
  7. ऑनलाइन बैंडविड्थ आँकड़ा ग्राहकों को उपयोग की निगरानी करने देता है एवं भविष्य की आवश्यकताओं का पूर्वानुमान करने में उनकी सहायता करता है
   संरचना  
एसटीपीआई-गुवाहाटी, बोरझार, गुवाहाटी में अवस्थित एक आईबीएस भू-स्टेशन मार्ग से एक अंतरष्ट्रीय गेटवे बनाए हुए हैं । भू-स्टेशन की पूर्ववती क्षमता 6 एमबीपीएस है जिसे उत्तर पूर्वी राज्यों में उपभोक्ताओं के आवश्यकतानुसार ग्रेड बढ़ा सकते हैं । एसटीपीआई, बोरझार में भू-स्टेशन के अतिरिक्त, पानबाज़ार इलाके में इंजीनियर संस्थान (भारत) में एक हब सेंटर भी बनाए हुए हैं ।
एसटीपीआई गुवाहाटी में इंटरनेट सुविधा के साथ-साथ आईपीएल्सी (अंतरष्ट्रीय निजी पट्टाकृत परिपथ) सेवा उपलब्ध करवाने की क्षमता हैं । सॉफ्टवेयर निर्यातक, आईटी उद्यमी, इंटरनेट उपभोक्ता आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न विन्यास में रेडियो संयोजकता अथवा बीएसएनएल पट्टाकृत परिपथों के द्वारा भू-स्टेशन तथा हब सेंटर दोनों से ही सेवाएँ प्राप्त कर सकते हैं ।
बोरझार के भू-स्टेशन परिसर में, एसटीपीआई आईटी उद्यमी द्वारा उनके व्यापार विकास हेतु प्रयोग करने को निर्मित भवन बना रखा हैं । जबकि पानबाज़ार के हब सेंटार में, एसटीपीआई उपयोग के लिए तैयार छोटे शयनगृह कम्प्यूटर सिस्टम, फर्नीचर, अबाधित ऊर्जा आपूर्ति, वातानुकूलन रखे हैं तथा प्रत्येक शयनकक्ष में इंटरनेट संयोजकता उद्‍भवन सुविधा उपलब्ध करवाते हैं । एसटीपीआई-गुवाहाटी द्वारा प्रदान की गई सुविधाएँ सॉफ्टवेयर निर्यातकों के लिए सर्वानुकूल हैं, यद्यपि अन्य उपभोक्ताओं द्वारा भी प्रयोग किए जा सकते हैं ।